अब सीनेट करेगा अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर महाभियोग की सुनवाई

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की प्रक्रिया शुरू हो गई है। हाउस ऑफ रिप्रेंजेटेटिव के बाद अब महाभियोग पर सीनेट में सुनवाई शुरू हुई। गुरुवार को अमेरिकी सीनेट में डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ लगाए गए आरोपों को पढ़ा गया। इसी के साथ अब इन आरोपों पर बहस शुरू होगी और दोनों पक्षों की ओर से तर्क दिए जाएंगे। अमेरिकी सीनेट में जब महायोग की प्रकिया शुरू हुई तभी डोनाल्ड ट्रंप की ओर से ट्वीट किया गया। अमेरिकी राष्ट्रपति ने ट्वीट कर लिखा कि एक शानदार फोन कॉल के लिए मुझपर महाभियोग लगा दिया गया।

आपको बता दें कि यूक्रेन के राष्ट्रपति को फोन कॉल कर जो बिडेन और उनके बेटे पर जांच तेज करने के आरोप में अमेरिकी राष्ट्रपति पर महाभियोग लगाया गया है। ये प्रस्ताव हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव से पास हो चुका है और सीनेट की प्रक्रिया की जा रही है। डोनाल्ड ट्रंप पर देश को धोखा देने और ऑफिस का गलत इस्तेमाल करने का आरोप लगा है।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के इस्तीफा देने की नौबत आने की संभावना बहुत कम है। सीनेट में रिपब्लिकन को बहुमत हासिल है। सीनेट में 53 रिपब्लिकन और 47 डेमोक्रेट सीनेटर्स हैं। अमेरिकी संविधान के मुताबिक किसी भी राष्ट्रपति पर महाभियोग लगाकर उसे हटाने के लिए कम से कम तो तिहाई सीनेटर्स की सहमति जरूरी है। रिपब्लिकन सीनेटर अपने राष्ट्रपति के पक्ष में वोट करेंगे। ट्रंप अपनी जीत को लेकर आश्वस्त हैं।