गांधी सर्कल पर बनाई मानव श्रंखला , सीएए का किया विरोध

जयपुर । राजधानी के गांधी सर्किल, जवाहरलाल नेहरू मार्ग पर विभिन्न राजनैतिक दलों व जन संगठनों के द्वारा शहीद दिवस गांधी जी की पुण्यतिथि के अवसर पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को दो मिनट का मौन रखकर, सर्वधर्म प्रार्थना के माध्यम से श्रद्वांजलि दी । गांधी सर्कल पर ही पीयूसीएल सहित अनेक सामाजिक संगठनों , राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों ने गांधी की प्रतिमा के चारों ओर मानव श्रंखला बनाई और सीएए के विरोध में नारे लगाए। इससे पूर्व हुई सभा में अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त कबीर भजन गायक प्रह्लाद टिपणियां ने सभी धर्मों व जातियों से ऊपर उठकर मानव धर्म को सर्वोपरि बताते भजन गाया। गांधीवादी नेता सवाई सिंह ने भी आज के समय के सन्दर्भ में गांधी जी के विचारों को प्रासंगिक बताया। सीटू के राज्य अध्यक्ष कामरेड रविन्द्र शुक्ला ने भी आर्थिक उदाहरण की नीतियों को गांधीवादी विचारधारा के प्रतिकूल बताते देश के साम्प्रदायिक सौहार्द के बिगड़ते वातावरण पर अपनी चिंता जाहिर की।

बौद्ध महासभा के टेकचंद राहुल ने भी गांधी जी को अपन श्रद्धाजंलि प्रकट करते हुए उनके मूल्यों पर चलने की आवश्यकता बताई। जमाते इस्लामी हिन्द के प्रदेशाध्यक्ष मोहम्मद नाजिमुद्दीन ने भी देश मे साम्प्रदायिक सद्भाव को कायम रखने को सबसे जरूरी बताया। वरिष्ठ सामाजिक कार्यकर्ता रेणुका पामेचा ने भी देश की खुशहाली के लिए गांधीवादी मूल्यों को प्रसांगिक बताया। देश मे इस अवसर पर सी पी आई के जिला सचिव एडवोकेट आमीन अली, सी पी आई (एम एल) की ममता चौधरी, महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष प्रोफेसर पवन सुराणा,लाड कुमारी जैन सहित विनय बाल विधालय के बच्चों ने भी अपने विचार व्यक्त किए व कविता सुनाई।

इस अवसर पर प्रमुख व्यक्तियों में सामाजिक कार्यकर्ता निखिल डे, भंवर मेघवंशी, डॉक्टर इ$कबाल सिद्दीकी, अनिल गोस्वामी, धर्मवीर कटेवा,नरपत सिंह,डॉ अवध प्रसाद,प्यारेलाल शकुन, पवन देव, शैलेन्द्र अवस्थी, कमल टांक, सुनीता चतुर्वेदी, उपेंद्र शंकर,सुनीता, डॉ शाबुद्दीन, अशफाक हुसैन,मुकेश निर्वासित, कामरेड मंजुलता, राहुल चौधरी,मुजम्मिल रिज़वी, भवँर सिंह शेखावत, शेलेन्द्र अवस्थी, घांसीराम चौधरी, बप्पा आदित्य,आली,आशिफ दाऊदी, हेमेन्द्र गर्ग सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन सुमित्रा चौपड़ा ने किया व सर्वधर्म प्रार्थना का पाठ राजेन्द्र कुम्भज ने किया।