मोटेरा स्टेडियम में डोनाल्ड ट्रंप ने की दिलचस्प बातें

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने 2 दिवसीय दौरे के लिए सोमवार सुबह गुजरात के अहमदाबाद पहुंचे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां एयरपोर्ट पर डोनाल्ड ट्रंप को गले लगाकर गर्मजोशी के स्वागत किया। इस दौरान मेलानिया ट्रंप भी उनके साथ रहीं। बतौर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का यह पहला भारत दौरा है, वे इस बार अपने पूरे परिवार के साथ भारत आए हैं। डोनाल्ड ट्रंप और पीएम मोदी ने एयरपोर्ट से 22 किमी. लंबा रोड शो किया। रोड शो के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रमों की झलक भी नजर आर्ई, जिसमें भारतीय संस्कृति की झलक दिखाई दी।

मोटेरा स्टेडियम में पीएम मोदी ने किया स्वागत

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मोटेरा में अपने भाषण की शुरूआत ‘भारत माता की जय’ के नारे के साथ की। फिर पीएम नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का स्वागत किया। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत-अमेरिका दोस्ती के नारे लगवाए और नमस्ते ट्रंप की बात कही। अपने स्वागत भाषण में प्रधानमंत्री ने कहा कि आज अमेरिका-भारत के रिश्ते ऊंचाईयों को छू रहे हैं। पीएम मोदी ने कहा कि मुझे खुशी है कि ट्रंप की लीडरशिप में भारत और ट्रंप के रिश्ते और गहरे हुए हैं। ये एक नया अध्याय है। ट्रंप बहुत बड़ा सोचते हैं और अमेरिकन ड्रीम को शाकार करने के लिए उन्होंने जो किया वह पूरी दुनिया जानती है। हम पूरे परिवार का तहे दिल से स्वागत करते हैं। मेलानिया ट्रंप का यहां होना हमारे लिए सौभाग्य की बात है। मोदी ने कहा कि इवांका आप जब पिछली बार भारत आई थीं तो आपने कहा था कि मैं दोबारा भारत आना पसंद करूंगी। आज आप दोबारा भारत आईं हैं, आपका स्वागत है।

डोनाल्ड ट्रंप के संबोधन की बड़ी बातें

1. अमेरिकी राष्ट्रपति ने अपने संबोधन में इस दौरान अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाईं. डोनाल्ड ट्रंप बोले कि भारत-अमेरिका आज दोस्ती के साथ-साथ बिजनेस के क्षेत्र में भी आगे बढ़ रहे हैं. डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि कल मैं पीएम मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता करूंगा, जिसमें हम कई डील पर बात करेंगे. भारत और अमेरिका डिफेंस के क्षेत्र में आगे बढ़ रहे हैं, हम भारत को जल्द ही सबसे खतरनाक मिसाइल और हथियार देंगे.

2. डोनाल्ड ट्रंप बोले कि अमेरिका-भारत दोनों एक साथ मिलकर आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई लड़ेंगे, इस्लामिक आतंकवाद के खिलाफ अमेरिका लड़ाई लड़ रहा है.अमेरिकी राष्ट्रपति बोले कि हमारे देश इस्लामिक आतंकवाद का शिकार रहे हैं, जिसके खिलाफ हमने लड़ाई लड़ी है. अमेरिका ने अपने एक्शन में ISIS को खत्म किया और अल बगदादी का खात्मा किया. डोनाल्ड ट्रंप बोले कि हम आतंक के खिलाफ कड़े एक्शन ले रहे हैं, पाकिस्तान पर भी अमेरिका ने दबाव बनाया है. पाकिस्तान को आतंकवाद के खिलाफ एक्शन लेना होगा, हर देश को अपने सुरक्षित करने का अधिकार है.

3. डोनाल्ड ट्रंप ने इस दौरान होली, दिवाली जैसे त्योहारों का जिक्र किया. अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि भारत में आज हिंदु, जैन, मुस्लिम, सिख समेत कई धर्मों के लोग रहते हैं, जहां दर्जनों भाषाएं बोली जाती हैं. फिर भी यहां देश में एक शक्ति की तरह लोग रहते हैं.

4. अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि अमेरिका में भारतीय मूल के लोगों ने वहां के विकास में बड़ा रोल निभाया है. अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि अमेरिका में रहने वाले कई बिजनेसमैन गुजरात से आते हैं, ऐसे में अमेरिका के विकास में अहम भूमिका निभाने के लिए हम सभी का शुक्रिया करते हैं.

5. डोनाल्ड ट्रंप बोले कि भारत आज अपने लोगों में विश्वास जताता है, जो कि अमेरिका और हिंदुस्तान को एक जैसा बनाता है. अमेरिका और भारत में कई समानता हैं, जिसमें हर व्यक्ति को एक समान माना गया है. अमेरिकी राष्ट्रपति ने इस दौरान स्वामी विवेकानंद, महात्मा गांधी का भी जिक्र किया.

6. अमेरिकी राष्ट्रपति बोले कि भारत हर साल 2000 से अधिक फिल्में बनाता है, जो बॉलीवुड है. पूरी दुनिया में इसका स्वागत किया जाता है, लोग भांगड़ा-म्यूज़िक का जिक्र करते हैं, लोगों को DDLJ भी काफी पसंद है. डोनाल्ड ट्रंप बोले कि भारत ने दुनिया को सचिन, विराट कोहली जैसे बड़े खिलाड़ी दिए.

7. अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि पीएम मोदी सिर्फ गुजरात के नहीं बल्कि देश के लिए गर्व हैं, जो असंभव को संभव बना सकते हैं. प्रधानमंत्री की अगुवाई में आज भारत तरक्की कर रहा है और ये विकास की यात्रा दुनिया के लिए मिसाल है. आज भारत अर्थव्यवस्था के क्षेत्र में बड़ी शक्ति बन गया है. भारत ने एक दशक के भीतर ही कई करोड़ लोगों को गरीबी की रेखा से बाहर निकाला.