हैप्पी टेडी डे 2020: अपनी भावनाओं को जाहिर करने का सबसे बेहतरीन दिन, जानिए क्यों

साल का दूसरा महीना यानी फरवरी प्रेमी जोड़ों के लिए बहुत ही खास होता है। इस महीने के दूसरे सप्ताह को वैलेंटाइन वीक के तौर पर मनाते हैं जो प्यार करने वालों के लिए समर्पित होता है। दिल की कोमलता का एहसास दिलाने के लिए इस हफ्ते के चौथे दिन यानी 10 फरवरी को टेडी डे मनाया जाता है। इस दिन प्रेमी एक-दूसरे को टेडी बियर गिफ्ट करते हैं। टेडी बियर की तरह दिल भी बेहद कमजोर और नाजुक होता है। कपल्स एक दूसरे को टेडी डे की शुभकामनाएं टेडी डे की फोटो, टेडी डे स्टेटस, टेडी डे शायरी और टेडी टे कोट्स भेजकर देते हैं।  

क्यों मनाया जाता है टेडी डे

टेडी डे को मनाने की पीछे एक लंबी कहानी बताई जाती है। माना जाता है कि 1902 में  थियोडोर रूजवेल्ट, टेडी और मिसिसिपी भालू के शिकार में शामिल होने गए थे। शिकारी दल के अन्य सदस्यों ने एक जवान भालू को पकड़ लिया और उसे एक पेड़ से बांध दिया। लेकिन रुजवेल्ट ने यह करते हुए भालू का शिकार करने से मना कर दिया कि मासूम जानवरों का कत्ल करना गलत है। क्लिफोर्ड बेरीमैन नामक एक राजनीतिक कार्टूनिस्ट ने एक कार्टून में भालू के साथ रूजवेल्ट को चित्रित किया। बाद में भालू की कहानी और कार्टून प्रसिद्ध हो गया। खिलौना निर्माताओं को टेडी बियर बनाने के लिए प्रेरित किया गया था। कहा जाता है कि तब से ही टेडी डे मनाया जाता है।

लड़कियों को क्यों इतने पसंद हैं टेडी ?

टेडी डे पर अपने पार्टनर को इंप्रेस करने के लिए आप खास तरह टेडी बियर दे सकते हैं। लड़कियों में टेडी बियर को लेकर एक खास क्रेज होता है। कुछ लड़कियों को तो टेडी बियर इतना पसंद होते हैं कि वह अपने ड्राइंग रुम, बेड रूम तक में टेडी रख देती हैं साथ कई लड़कियां तो टेडी के बिना सोती तक नहीं हैं। कुछ लड़कियां तो घर में अपने साथ हमेशा टेडी बियर को कैरी करती हैं। यह इसलिए हो सकता है कि कुछ लड़कियों की बहुत सारी यादें बचपन से लेकर टेडी के साथ जुड़ी होती हैं और वह टेडी के साथ को छोड़ना पसंद नहीं करती हैं। लड़कियों में यह भी आदत देखी जाती है कि अकेले में अपने टेडी को लेकर घंटों बैठ कर बातें किया करती हैं और टेडी बियर को अपनी भावनाओं को जाहिर करने का सबसे बेहतरीन जरिया बताती हैं।

टेडी बियर के अलग अलग रंगों का मतलब

1. हरे रंग का टेडी बियर

माना जाता है कि अगर आप पार्टनर को हरे रंग का टेडी देते हैं तो आप अपने पार्टनर की बहुत इज्जत करते हैं।

2. नीले रंग का टेडी

कहा जाता है कि जो कपल्स नीलें रंग का टेडी बियर देते हैं वह एक दूसरे को बहुत प्यार करते है।

3. लाल रंग का टेडी

लाल रंग टेडी देने का मतलब समझा जाता है कि आप पार्टनर का काफी ख्याल रखते हैं और उनसे दूर नहीं होना चाहते।

4. काले रंग का टेडी

काले रंग का टेडी देना माना जाता है कि सामने वाला इंसान आपको पसंद नहीं करता। अगर आपने उन्हें प्रपोज किया है कि तो वह इस कलर का टेडी देकर आपके प्रपोजल को रिजेक्ट कर रहा है।

5. सफेद रंग का टेडी

कई लोग बहुत अच्छे दोस्त होते हैं लेकिन रिलेशनशिप में रहना पसंद नहीं करते हैं। टेडी डे के दिन सफेद रंग का टेडी देने का मतलब समझा जाता है कि वह आपसे प्यार नहीं करते लेकिन वो आपके दोस्त बने रहना चाहते हैं।

6. गुलाबी रंग का टेडी

लड़कियों को गुलाबी रंग का टेडी बियर काफी पसंद होता है। टेडी डे के दिन साथी को गुलाबी रंग का टेडी बियर देने का मतलब समझा जाता है कि आप अपने पार्टनर का साथ कभी नहीं छोड़ना चाहते हैं।

7. संतरी रंग का टेडी

संतरी रंग का टेडी बियर देने को कहा जाता है कि आप अपने पार्टनर को पहले से ही प्यार करते हैं। आप चाहते है कि वो भी आपको वैसे ही प्यार करें।

8. पीले रंग का टेडी

इस रंग का टेडी बियर देने का मतलब समझा जाता है कि आप उनसे रिश्ता तोड़ना चाहते हैं और अब आगे अपने रिश्ते को साथ लेकर नहीं चलना चाहते। पीला टेडी देने से पहले एक बार सोच लें।

Leave a Reply