Happy Kiss Day 2020: पहला किस डे होता है कुछ खास

वैलेंटाइन वीक का सबसे खास दिन किस डे (Kiss Day) होता है. वैलेंटाइन डे मनाने से पहले 13 फरवरी को किस डे बड़ी धूम-धाम से मनता है. वैलेंटाइन वीक के दौरान Kiss Day का कपल्स बेसब्री से इंतजार करते हैं. किस डे वैलेंटाइन वीक का सबसे रोमांटिक दिन माना जाता है. इस खास दिन को स्पेशल बनाने के लिए कपल्स बहुत सारी तैयारियां करते हैं, ताकि उनका ये दिन स्पेशल बन सके. किस डे की शुभकामनाएं भेजने के लिए कपल्स किस डे की इमेज, किस डे की फोटो, किस डे की शायरी, किस डे के स्टेटस, किस डे कोट्स अपने साथी को भेजते हैं। माना जाता है कि इस दिन किस करने से आपका प्यार और भी ज़्यादा गहरा हो जाता है, इसलिए इस दिन अपने प्यार को ज़ाहिर करने के लिए कपल्स एक-दुसरे को किस करते हैं।

किस डे के पीछे छिपा है मनोविज्ञान

माना जाता है कि किस कई तरह के होते हैं जैसे माथे पर चुंबन आपकी घबराहट दूर करता है और आपके अंदर आत्मविश्वास जगाता है। साहित्यकारों का मानना है कि चुंबन दिल को फिर से जवान बना देता है और दो लोगों के बीच की दूरियों को मिटाने में मदद करता है। वहीं कुछ लोगों का मानना है कि गाल पर चुंबन का मतलब शारीरिक संबंध की ओर बढ़ना नहीं, बल्कि प्रेम और वात्सल्य का इज़हार भी होता है। माना जाता है कि चुंबन में एक अनिर्दिष्ट शक्ति होती है, और अगर बिना रुके लंबे समय तक किस किया जाए तो यह व्यक्ति की मनोदशा में भी सुधार कर सकता है.

किस का स्वास्थ पर पडता है सकारात्मक प्रभाव  

माना जाता है कि किस आपके स्वास्थ के लिए फायदेमंद होती है। कहा तो यहां तक जाता है कि महज 10 सैकेंड की किस में 80 मिलियन गुड बैक्टीरिया ट्रांसफर होते हैं, जो आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इससे न सिर्फ इम्यून सिस्टम बेहतर हो सकता है, बल्कि शरीर को कई तरह की बीमारियों से लड़ने में भी मदद मिल सकती है।

पहला किस डे होता है कुछ खास

जिंदगी में हर चीज पहली बार होती है तो इसके होने का एहसास भी काफी खास होता है। पहली बार प्यार का एहसास पाने वाले कपल्स के लिए वेलेंटाइन एक तोहफे की तरह होता है। अब बात करते हैं किस डे की, जिन नए कपल्स ने पहले कभी किस नहीं किया उनके लिए यही ऐसा दिन होता है जब वे अपना पहला किस कर सकते हैं। खास बात यह है कि इस दिन आपको अपने पार्टनर को किसी बहाने से किस करने के लिए नहीं मनाना होगा।

किस के लिए सही समय का रखें ख्याल

किस डे का मतलब यह बिल्कुल भी नहीं है कि इस दिन कभी भी किस कर सकते हैं। किस करने के लिए सही वक्त का इंतजार करें। अपने पार्टनर के साथ मिलकर रोमांटिक सी बातें करें या कोई रोमांटिक फिल्म देखें। इस बीच जरूर ऐसा एक मौका आएगा जब आप दोनों खुद ही एक दूजे के करीब आ जाएंगे। जब तक आपका पार्टनर कंफर्टेबल न हो तब तक किस न करें।

Leave a Reply