Happy Chocolate Day: चॉकलेट की भीनी खुशबू में सराबोर हो आपका प्यार

वैलेंटाइन वीक चल रहा है और इसका तीसरा दिन यानि चॉकलेट डे आ चुका है. 7 फरवरी से शुरू हुए वैलेंटाइन वीक (Valentine Week) में तीसरे दिन यानी 9 फरवरी को चॉकलेट डे मनाया जाता है. इस दिन दो प्रेमी जोड़े एक दूसरे को प्यार से चॉकलेट गिफ्ट में देते हैं और अपना हाल-ए-दिल बयां करते हैं. दरअसल चॉकलेट हर किसी का फेवरेट स्वीट डिश होता है इसलिए इसे हर सेलेब्रेशन में शामिल किया जाता है. तो ऐसे में वैलेंटाइन में भी इसका खास महत्व है.

चॉकलेट की भीनी खुशबू में सराबोर हो आपका प्यार

एक डेजर्ट के रूप में चॉकलेट लोगों की मनपसंद तो है ही, लेकिन जब बात आती है इजहार-ए-मोहब्बत की, तब चॉकलेट की महत्ता और बढ़ जाती है. चॉकलेट और प्यार का रिश्ता गहरा है, क्योंकि दोनों का स्वभाव एक जैसा ही है. मिठास, खुमार और तृप्ति, दोनों में है. दोनों को बयां करना भी एक जैसा ही है. हम आपको कुछ तरीके बताते हैं, जिन्हें फॉलो कर आप अपने प्यार में चॉकलेट की भीनी खुशबू बिखेर सकते हैं-

चॉकलेटी माहौल

चॉकलेट न सिर्फ खाने में मजेदार होती है, बल्कि इसकी महक भी माहौल को दिलकश बनाती है. इस चॉकलेट डे अपने प्यार को चॉकलेट स्प्रे या डियो दें और देखें कि आपके प्यार की खुशबू कैसे आपकी जिंदगी को महकाती है.

चॉकलेट सेंटेड कैंडल्स

इस चॉकलेट डे पर आप अपने लव पार्टनर को चॉकलेट सेंटेड कैंडल्स भी गिफ्ट कर सकते हैं. इसे पाकर उन्हें यह एहसास होगा कि चॉकलेट सेंटेड कैंडल्स के साथ आपका प्यार भी उनके साथ है.

चॉकलेट बुके       

प्यार का इजहार चॉकलेट से करने का एक अलग ही मजा है. चॉकलेट को बुके की तरह डेकाेरेट करें और अपने खास साथी को दें. वह आपके इस अंदाज-ए-बयां को भूल नहीं पायेंगे.

4000 साल पुराना है इतिहास

आपको बता दें कि चॉकलेट का इतिहास लगभग 4000 साल पुराना है. आम तौर पर हर किसी को मालूम है कि चॉकलेट कोको से बनाया जाता है. लोगों का मानना है कि सबसे पहले इसका आविष्कार अमेरिका में हुआ था क्योंकि कोको के पेड़ को सबसे पहले वहीं के जंगलों में पाया गया था. लेकिन आज के दौर में दुनियाभर में सबसे ज्यादा कोको की आपूर्ति करने वाला देश अफ्रीका है. दुनियाभर में 70 फीसदी कोको की आपूर्ति अकेले अफ्रीका करता है.

Leave a Reply