टाटा ला रहा 5 लाख से कम कीमत वाली छोटी SUV, जानें 6 खास बातें

टाटा मोटर्स ने ऑटो एक्सपो में कई शानदार कारों से पर्दा उठाया। इनमें कंपनी की छोटी एसयूवी Tata H2X ने लोगों को काफी अट्रैक्ट किया। टाटा ने इस एसयूवी के कॉन्सेप्ट को पहली बार साल 2019 में हुए जिनेवा मोटर शो में Tata H2X नाम से पेश किया था। ऑटो एक्सपो में इसका नियर प्रॉडक्शन मॉडल (काफी हद तक फाइलन मॉडल) प्रदर्शित किया गया। H2X देश में टाटा की सबसे छोटी एसयूवी होगी। यह कंपनी की सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी टाटा नेक्सॉन से नीचे के सेगमेंट में जगह लेगी। आइए आपको टाटा की इस छोटी एसयूवी के बारे में कुछ खास बातें बताते हैं।

97 पर्सेंट प्रॉडक्शन रेडी मॉडल

ऑटो एक्सपो में शोकेस की गई Tata HBX कॉन्सेप्ट एसयूवी 97 पर्सेंट प्रॉडक्शन रेडी मॉडल (काफी हद तक फाइनल मॉडल) है। इसका मतलब बाजार में आने वाला फाइनल मॉडल लगभग वैसा ही होगा, जैसा ऑटो एक्सपो में पेश किया गया मॉडल है। हालांकि, इसमें अभी हल्के बदलाव किए जाएंगे। फाइनल प्रॉडक्शन मॉडल में अतिरिक्त फॉग लैम्प, बड़े वील्ज, रूफ रैक और कुछ इंटीरियर इक्विपमेंट्स जैसी कुछ चीजें नहीं देखने को मिलेंगी।

ऑफ-रोडिंग एसयूवी

टाटा मोटर्स का दावा है कि मस्क्युलर डिजाइन वाली यह छोटी एसयूवी अडवेंचर ड्राइविंग का मजा देगी। इसे किसी भी तरह के इलाके में ले जाया जा सकता है। इस मिनी एसयूवी में ऑफ-रोडिंग की क्षमता है। बोल्ड स्टाइलिंग वाली इस एसयूवी से टाटा युवा खरीदारों को टारगेट करेगा।

इग्निस और केयूवी100 से बड़ी

टाटा की इस छोटी एसयूवी की लंबाई 3860mm, चौड़ाई 1900mm और ऊंचाई 1880mm है। इसका वीलबेस 2445mm है। साइज के मामले में यह अपनी प्रतिद्वंद्वी कारों मारुति इग्निस और महिंद्रा केयूवी100 से बड़ी है। इग्निस की लंबाई, चौड़ाई और ऊंचाई क्रमश: 3700mm, 1690mm और 1595mm है। वहीं, केयूवी100 की लंबाई, चौड़ाई और ऊंचाई क्रमश: 3700mm, 1735mm और 1655mm है।

अल्ट्रॉज वाला प्लैटफॉर्म

Tata HBX का फाइनल मॉडल टाटा की प्रीमियम हैचबैक अल्ट्रॉज वाले ALFA प्लैटफार्म पर आधारित होगा। कंपनी का दावा है कि यह प्लैटफार्म बेहतर सेफ्टी देता है। इस पर हैचबैक, सिडैन, एसयूवी और एमपीवी सहित कई बॉडी स्टाइल की कारें बनाई जा सकती हैं। इसके अलावा यह प्लैटफॉर्म पेट्रोल, डीजल, हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक सहित कई पावरट्रेन को सपॉर्ट करता है।

सिर्फ पेट्रोल इंजन

टाटा मोटर्स की मिनी एसयूवी सिर्फ पेट्रोल इंजन में आएगी। इसमें अल्ट्रॉज में दिया गया 86bhp पावर वाला 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन मिलने की उम्मीद है। इसके साथ 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड मिलेगा। इसके अलावा कंपनी इस एसयूवी के इलेक्ट्रिक वर्जन पर भी काम कर रही है, जिसे 2021 के आखिर या 2022 की शुरुआत में लॉन्च किया जा सकता है।

2020 के मिड में लॉन्च की संभावना

टाटा मोटर्स की माइक्रो-एसयूवी को 2020 के मिड में लॉन्च किए जाने की संभावना है। ऐसा इसलिए माना जा रहा है, क्योंकि ऑटो एक्सपो 2018 में पेश किए गए H5X कॉन्सेप्ट का प्रॉडक्शन वर्जन टाटा हैरियर जनवरी 2019 में लॉन्च कर दिया गया। इसका मतलब की कंपनी करीब एक साल में अपने कॉन्सेप्ट को प्रॉडक्ट में डिवेलप कर दे रही है। इस छोटी एसयूवी को फेस्टिव सीजन के दौरान लॉन्च किए जाने की उम्मीद है।

Leave a Reply