यहां मिलता है केवल 67 पैसे में पैट्रोल ?

भारत में बढती पैट्रोल और डीजल की कीमतों से हाहाकार मचा हुआ है। आम आदमी मंहगाई के इस दौर में बढती पैट्रोल डीजल की कीमतों से परेशान है। विपक्ष ने सरकार पर कीमतों को कम करने के लिये दबाव भी बनाया हुआ है। आम आदमी और विपक्षी दलों का कहना है कि सरकार ने अनावश्यक रूप से पैट्रोल पर बहुत अधिक टैक्स लगाया हुआ है। अगर इन टैक्स को हटा लिया जाये तो पैट्रोल की कीमतें कम हो जाये। विश्व के अन्य देशों में पैट्रोल की कीमतें भारत के मुकाबले काफी कम है। पैट्रोल डीजल की कीमतें सब देशों में अलग अलग होती है। हर देश अपने हिसाब से टैक्स लगाकर इसे डिस्ट्रीब्युट करते है। भारत में भी पैट्रोल की कीमतें एक समान नहीं है। केन्द्र के अलावा राज्य सरकारें भी टैक्स लगाती है। जिसकी वजह से पैट्रोल की कीमतें तय होती है। आइये जानते है दुनिया के देशों में कैसी है पैट्रोल की कीमतें।

सबसे सस्ता पैट्रोल

वेनेजुएला

अगर सबसे सस्ते पैट्रोल की बात की जाये तो वेनेजुएला में पैट्रोल की कीमतें इतनी कम है कि एक बार तो आपको विश्वास नहीं होगा। जहां भारत में पैट्रोल 80 रू के करीब है वहीं वेनेजुएला में पैट्रोल की कीमत केवल 67 पैसे है।  दरअसल वेनेजुएला में दुनिया का सबसे बडा तेल भंडार है। भले ही वेनेजुएला की अर्थव्यवस्था इस समय मंदी में हो लेकिन अभी भी वहां ईंधन पर सब्सिडी दी जा रही है।

सउदी अरब

दुनिया का दुसरा सबसे बडा तेल भंडार सउदी अरब में है। यहीं वजह है कि वहां आज तेजी से विकास हुआ है। यहां पैट्रोल की कीमत वेनेजुएला से तो कई गुना ज्यादा है लेकिन भारत की तुलना में काफी कम है। यहां पर एक लीटर पैट्रोल की कीमत 32.40 रूपये है।

ईरान

एशिया महाद्वीप में ईरान सबसे बडा तेल उत्पादक देश है। यहां पर एक लीटर पैट्रोल की कीमत 18.88 रूपये है। यहां से भी बडी मात्रा में कच्चा तेल दूसरे देशों को बेचा जाता है। दुसरे देशों से मुनाफा कमाकर ईरान अपने देश में नागरिकों को सस्ती दरों पर तेल उपलब्ध कराते है।

सूडान और कूवैत

सूडान अफ्रीका का सबसे बडा तेल उत्पादक देश है। सूडान भी बडी मात्रा में कच्चे तेल का निर्यात करता है। दूसरे देशों में अर्तराष्ट्रीय दरों पर तेल बेचकर सूडान अच्छा मुनाफा कमाता है। वहीं सूडान अपने देश में काफी रियायती दरों पर पैट्रोल डीजल अपने नागरिकों को उपलब्ध कराता है। सूडान में तेल की कीमत 22.93 रूपये है। वहीं कुवैत की बात करें तो यहां पैट्रोल की कीमत 23.59 रूपये है।

सबसे मंहगा पैट्रोल

अगर आपको लगता है कि भारत में पैट्रोल की कीमत सबसे अधिक है तो आप गलत है। दुनिया में कुछ देशों में भारत से भी बहुत मंहगा पैट्रोल मिलता है आइये जानते है उन देशों के बारे में।

आईसलैंड

दुनिया में सबस मंहगा पैट्रोल आईसलैंड में मिलता है। यहां 1 लीटर पैट्रोल की कीमत 144.96 रूपये है जो दुनिया में सबसे अधिक है।

हॉगकांग

चीनी क्षेत्र हॉगकान्ग दुनिया में दूसरी जगह है जहां सबसे मंहगा पैट्रोल मिलता है। यहां पैट्रोल की कीमत 144.31 रूपये है। वेनेजुएला की तुलना में यहां पैट्रोल की कीमत 194 गुना ज्यादा है।

नार्वे

सबसे चौंकाने वाला नाम इस लिस्ट में नार्वे का है। नार्वे खुद एक बडा तेल उत्पादक देश है। लेकिन वहां पैट्रोल की कीमत 138.20 रूपये है। जो कि अन्य देशों की तुलना में बहुत अधिक है। लेकिन इसकी एक सकारात्मक वजह है। नार्वे की सरकार चाहती है कि वहां के लोग अपने साधनों की बजाय अधिक से अधिक प्राइवेट ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करें। जिससे वायु प्रदुशण कम हो। इसलिये यहां पैट्रोल पर अधिक टैक्स लगाया गया है।

दुनिया के कई और देश भी अपने देश में पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिये पैट्रोल पर अधिक टैक्स लगाते है। मोनाको, ग्रीस, नीदरलैंड और डेनमार्क ऐसे ही देश है। ये अपने पैट्रोल पर अधिक टैक्स लगाकर देश की उन्नति में उस टैक्स के पैसे को लगाते है। नीदरलैंड में पैट्रोल की कीमत 132.80 रूपये है। वहीं मोनाको, ग्रीस और डेनमार्क में 1 लीटर पैट्रेल की कीमत 129.43 पैसे है। इजराइल में पैट्रोल का उत्पादन कम होता है इसलिये वहां 1 लीटर पैट्रोल की कीमत 125.38 पैसे है।

Leave a Reply